कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के बिना नहीं आ सकेंगे कुंभ, हाईकोर्ट ने दिए निर्देश – NOFAA

कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के बिना नहीं आ सकेंगे कुंभ, हाईकोर्ट ने दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, देहरादून। कुंभ में आने वाले सभी लोगों को RT-PCR टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तराखंड की हाईकोर्ट ने ये निर्देश दिए हैं।  हाईकोर्ट ने कहा कि कोरोना को लेकर जारी गाइडलाइन्स को सख्ती से पूरा किया जाए। हालांकि जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है उन लोगों उन्हें सर्टिफिकेट दिखाने पर छूट मिल सकती है। हाईकोर्ट ने मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के उस फैसले की निंदा की है, जिसमें उन्होंने बिना टेस्ट के ही कुंभ में आने की इजाजत दी थी।

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुंभ में आने वाले लोगों के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया था। हालांकि, जब तीरथ सिंह रावत ने मुख्यमंत्री पद की कमान संभाली तो उन्होंने साफ कहा कि कुंभ में कोई पाबंदी नहीं होगी। तीरथ सिंह रावत ने कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट की पाबंदी को भी हटा दिया था। इस फैसले की काफी निंदा हुई थी।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस का संक्रमण देश में एक बार फिर से फैलाने शुरू हो गया है। हर दिन नए केस में इजाफा हो रहा है। एक्टिव केस की संख्या बढ़ती जा रही है। आज पांचवा दिन जब देश में 40 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे के भीतर देशभर में 47 हजार 239 लोग संक्रमित पाए गए हैं।

जबकि इस दौरान 277 लोगों की जान भी गई है। इस साल मरने वाला का ये आंकड़ा सबसे ज्यादा है। 24 घंटे में 23 हजार 907 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज भी हुए हैं। केन्द्र सरकार लगातार राज्य सरकारों से संपर्क बनाए हुए है। केन्द्र ने 30 अप्रैल तक सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। 

कोरोना संक्रमण से देश में अब तक 1 करोड़ 17 लाख 34 हजार 058 लोग इस महामारी की चपेट में आ चुके हैं। जिनमें से 1 करोड़ 12 लाख 5 हजार 160 मरीज पूरी तरह ठीक हो गए हैं, जबकि 1 लाख 60 हजार 441 लोगों की जान गई है। फिलहाल, देश की अलग-अलग अस्पतालों में 3 लाख 68 हजार 457 मरीजों का इलाज किया जा रहा है। वहीं, वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से हो रहा है। देश में अब तक 5 करोड़ 8 लाख 41 हजार 286 लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है। 

Source link

Leave a Comment