Central govt asks Serum, Bharat Biotech to cut vaccine prices | Corona Vaccine: केंद्र सरकार ने सीरम और भारत बायोटेक को वैक्सीन की कीमत कम करने के लिए कहा – NOFAA

Central govt asks Serum, Bharat Biotech to cut vaccine prices | Corona Vaccine: केंद्र सरकार ने सीरम और भारत बायोटेक को वैक्सीन की कीमत कम करने के लिए कहा

[ad_1]

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वैक्सीन की कीमतों को लेकर बवाल मचा है। अलग-अलग कीमतों के चलते कंपनियों पर कोरोना संकट से मुनाफा कमाने के आरोप लग रहे हैं। ऐसे में केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को टीकों की कीमतों को कम करने के लिए कहा है। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में वैक्सीन मूल्य निर्धारण के मुद्दे पर चर्चा की गई। अब दोनों कंपनियां वैक्सीन की कीमत जल्द ही रिवाइज कर सकती है।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने राज्य सरकारों के लिए कोवैक्सिन की कीमत 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति खुराक निर्धारित की है। वहीं वॉल्यूम के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने राज्य सरकारों के लिए कोवीशील्ड की एक खुराक के लिए 400 रुपये और निजी अस्पतालों के लिए 600 रुपये प्रति डोज की कीमत तय की है। दोनों वैक्सीन की एक डोज केंद्र को पहले की तरह 150 रुपए में दी जाएगी। 

वैक्सीन की अलग-अलग कीमतों को लेकर कई नेता सवाल उठा चुके हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्यों और केंद्र के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमतों को लेकर कहा कि वैक्सीन के एक निर्माता ने कहा है कि वो राज्य सरकार को वैक्सीन 400 रुपये में देंगे, दूसरे ने कहा है कि 600 रुपये में देंगे। केंद्र सरकार को दोनों 150 रुपये में ही देंगे। मेरी उम्मीद है कि कीमत एक ही होनी चाहिए। 

केजरीवाल ने कहा, एक निर्माता का मैं इंटरव्यू देख रहा था वो कह रहे थे कि 150 रुपये में भी उन्हें मुनाफा हो रहा है। अगर उन्हें 150 में मुनाफा हो रहा है तो 400 और 600 रुपये में तो बहुत ज्यादा फायदा है। यह समय इंसानियत को मदद करने का है, मुनाफा कमाने का नहीं है।

[ad_2]
Source link

Leave a Comment