China was India’s top imports source despite LAC crisis | चीन के साथ तनाव के बावजूद ड्रैगन उन देशों की लिस्ट में टॉप पर, जहां से इंडिया ने पिछले साल इंपोर्ट किया – NOFAA

China was India’s top imports source despite LAC crisis | चीन के साथ तनाव के बावजूद ड्रैगन उन देशों की लिस्ट में टॉप पर, जहां से इंडिया ने पिछले साल इंपोर्ट किया

[ad_1]

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच लद्दाख में चल रहे सीमा विवाद के बावजूद ड्रैगन उन देशों की लिस्ट में टॉप पर रहा जहां से इंडिया ने जनवरी से दिसंबर 2020 के दौरान इंपोर्ट किया। कॉमर्स एंड इंडस्ट्री स्टेट मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में बताया कि 2020 में भारत ने चीन से 58.71 अरब डॉलर का इंपोर्ट किया।

क्या कहा हरदीप सिंह पुरी ने?
हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि भारत ने पिछले साल जिन देशों से इंपोर्ट किया, उनमें चीन, अमेरिका, यूएई, सऊदी अरब और इराक टॉप 5 में रहे। पिछले साल भारत ने चीन से 58.71 अरब डॉलर, अमेरिका से 26.89 अरब डॉलर, यूएई से 23.96 अरब डॉलर, सऊदी अरब से 17.73 अरब डॉलर और इराक से 16.26 अरब डॉलर का इंपोर्ट किया। इस तरह भारत ने इन 5 देशों से कुल 143.55 अरब डॉलर का इंपोर्ट किया जो उसके कुल आयात का 38.59 फीसदी है। पिछले साल भारत का कुल इंपोर्ट 371.98 अरब डॉलर का था।

बीते सालों में चीन से किया गया इंपोर्ट

Capture

चीन से आयात होने वाले सामान में टेलिकॉम उपकरण, कंप्यूटर हार्डवेयर, फर्टिलाइजर, इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स, प्रोजेक्ट गुड्स, ऑर्गेनिक केमिकल्स, ड्रग इंटरमीडिएट्स, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल मशीनरी शामिल हैं। मंत्री ने सदन को यह भी कहा कि, घरेलू उत्पादन और आपूर्ति, उपभोक्ता मांग के बीच अंतर को पूरा करने के लिए इंपोर्ट किया जाता है।

[ad_2]
Source link

Leave a Comment