Encounter between Maoists and Crpf | Naxal Attack: बीजापुर हमले में 24 जवान शहीद, नक्सलियों ने तीन ओर से घरकर सुरक्षाकर्मियों पर बरसाई गोलियां – NOFAA

Encounter between Maoists and Crpf | Naxal Attack: बीजापुर हमले में 24 जवान शहीद, नक्सलियों ने तीन ओर से घरकर सुरक्षाकर्मियों पर बरसाई गोलियां


डिजिटल डेस्क, बीजापुर। छत्तीसगढ़ में बस्तर के बीजापुर में हुए नक्सली हमले में 24 जवान शहीद हो गए। मुठभेड़ में 9 नक्सली भी मारे गए हैं। जिस इलाके में मुठभेड़ हुई है, वह नक्सलियों की फर्स्ट बटालियन का कार्यक्षेत्र है। 20 दिन पहले UAV की तस्वीरों से यहां बड़ी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की जानकारी मिली थी। गृह मंत्री अमित शाह ने बीजापुर जिले में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच हुई मुठभेड़ को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से फोन पर हालातों की ताजा जानकारी ली और उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन दिया।

जानिए पूरा घटनाक्रम:

  • सुरक्षा बलों को जोनागुड़ा की पहाड़ियों पर नक्सलियों के डेरा जमाने की सूचना मिली थी।
  • शुक्रवार रात को सीआरपीएफ और स्पेशल टास्क फोर्स के दो हजार जवानों ने ऑपरेशन शुरू किया।
  • नक्सलियों ने बीजापुर के तर्रेम इलाके में जोनागुड़ा पहाड़ियों के पास करीब 700 जवानों को घेर लिया।
  • नक्सलियों ने जवानों पर तीन ओर से फायरिंग की। नक्सलियों ने देसी रॉकेट लॉन्चर और एलएमजी का इस्तेमाल किया।
  • 180 नक्सलियों के अलावा कोंटा एरिया कमेटी, पामेड़ एरिया कमेटी, 
  • जगरगुंडा एरिया कमेटी और बासागुड़ा एरिया कमेटी के लगभग 250 नक्सली भी थे।
  • इस घटना के बाद CRPF के डायरेक्टर जनरल कुलदीप सिंह छत्तीसगढ़ पहुंच गए।

पीएम मोदी ने जताया दुख, गृहमंत्री ने सीएम से बात की
जवानों के शहीद होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम ने कहा, मेरी संवेदनाएं छत्तीसगढ़ में शहीद हुए जवानों के परिजनों के साथ हैं। वीर शहीदों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से फोन पर हालातों की ताजा जानकारी ली और उन्हें हर तरह की मदद का आश्वासन दियाय़ साथ ही अमित शाह ने सीआरपीएफ के महानिदेशक को भी हालात का जायजा लेने के साथ साथ नक्सलियों को घेरने की नई रणनीति बनाने के निर्देश दिए।

क्या कहा पुलिस और सीआरपीएफ ने?
पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) दोनों ने कहा है कि एक बड़े तलाशी अभियान में 22 शव बरामद किए जा चुके हैं। इन 22 सुरक्षाकर्मियों में से 9 सीआरपीएफ के हैं, जबकि बाकी राज्य पुलिस के जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के हैं। सुरक्षाकर्मियों के 22 शवों में से 5 को शनिवार को बरामद किया गया था और 17 से अधिक शवों को सीआरपीएफ, डीआरजी और एसटीएफ की संयुक्त टीम ने रविवार तड़के बड़े पैमाने पर चलाए गए तलाशी अभियान के दौरान बरामद किया था। 


Source link

Leave a Comment