Pm Narendra Modi Review Meeting On Covid19 And Vaccination Situation In India | समीक्षा बैठक: पीएम मोदी ने कहा- वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए पूरी क्षमता से काम करें, ऑक्सीजन प्लांट तेजी से लगाएं – NOFAA

Pm Narendra Modi Review Meeting On Covid19 And Vaccination Situation In India | समीक्षा बैठक: पीएम मोदी ने कहा- वैक्सीन प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए पूरी क्षमता से काम करें, ऑक्सीजन प्लांट तेजी से लगाएं


डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। रोजाना दो लाख से अधिक मामले और हजारों लोगों की मौत ने प्रधानमंत्री मोदी की चिंता बढ़ा दी है। इसी के मद्देनजर शनिवार रात  8 बजे अहम बैठक बुलाई। इसमें अलग-अलग मंत्रालयों के बड़े अफसर शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने पिछले साल भी कोरोना का हराया था और इस बार भी हराएंगे। उन्होंने कहा कि लोगों की जरूरतों को देखते हुए स्थानीय प्रशासन को और ज्यादा एक्टिव और सेंसेटिव होना होगा, ताकि महामारी पर काबू पाया जा सके।

प्रधानमंत्री ने रेमडेसिविर इंजेक्शन और दूसरी जरूरी दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा भी की। मीटिंग में मोदी ने पहले से मंजूरी दिए जा चुके ऑक्सीजन प्लांट लगाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्सीन बनाने में तेजी लाने के लिए देश में उपलब्ध क्षमता का पूरा इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री की इस बैठक में कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, गृह सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव, फार्मा सेक्रेटरी और नीति आयोग के डॉ. वीके पॉल मौजूद थे।

टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं
मीटिंग में मोदी ने कहा कि कोरोना मरीजों की टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट का कोई विकल्प नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने अस्पतालों में कोरोना मरीजों को बेड उपलब्ध कराने के लिए तमाम जरूरी कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर की उपलब्धता पर भी चर्चा की। 

बेड बढ़ाने के हर संभव उपाय करें
पीएम ने शीर्ष अधिकारियों से कहा कि कोरोना संक्रमितों के लिए अस्पतालों में बेड की उपलब्धता बढ़ाने के हर उपाय किए जाएं। स्थानीय प्रशासन हालात से निपटने के लिए अति सक्रिय यानी प्रो-एक्टिव भूमिका निभाए और लोगों की चिंताओं को लेकर संवेदनशील रहे। 

देश में कोरोना बेकाबू
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी किए गए ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटों में सर्वाधिक रिकॉर्ड 2,34,692 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं, इसी के साथ देश में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 1,45,26,609 पहुंच गए हैं। वहीं बीते 24 घंटों में 1,341 लोगों ने कोरोना की वजह से दम तोड़ दिया, इसी के साथ कोविड से मरने वालों की संख्या 1,75,649 हो गई।  महामारी के दस्तक देने से लेकर अब तक एक दिन में मिले नए कोरोना मरीजों की यह सर्वाधिक संख्या है। पिछले सात महीने में एक दिन में जान गंवाने वालों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है।


Source link

Leave a Comment