Whatsapp, Facebook and Instagram down, users worldwide upset | Service Down: दुनियाभर में 42 मिनट तक ठप रहे WhatsApp, Facebook और Instagram, यूजर्स रहे परेशान – NOFAA

Whatsapp, Facebook and Instagram down, users worldwide upset | Service Down: दुनियाभर में 42 मिनट तक ठप रहे WhatsApp, Facebook और Instagram, यूजर्स रहे परेशान

[ad_1]

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर के व्हाट्सऐप (WhatsApp), फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) यूजर्स शुक्रवार रात को करीब 42 मिनट तक इन सोशल साइट्स को इस्तेमाल नहीं कर सके। फेसबुक की मैसेंजर सर्विस को भी लोग इस्तेमाल नहीं सके। (भारतीय समयानुसार) ये समस्या रात को 11.05 मिनट पर शुरू हुई और रात करीब 11:47 बजे तक बनी रही।

जानकारी के मुताबिक, भारत में कुछ यूजर्स के फेसबुक ऐप ने रात 11.42 बजे के बाद काम करना शुरू किया था। इसके बाद भी कई यूजर्स को मैसेज भेजने में परेशानी हुई। वॉट्सऐप ने देर रात सर्विस शुरू होने की जानकारी दी। साथ ही, यूजर्स को धन्यवाद भी दिया।

तीनों प्लेटफॉर्म के डाउन होने की समस्या एंड्रायड, आईओएस और पीसी सभी पर दिखाई दी। एक ओर जहां फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स न्यूज फीड को अपडेट नहीं कर सके, तो वहीं वॉट्सऐप यूजर्स कोई भी मैसेज नहीं भेज पाए। हालांकि इन तीनों की सेवाएं किस वजह से ठप हुई, इसका पता नहीं चल पाया। हालांकि, फेसबुक ने अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में यूजर्स से किसी भी तरह की परेशानी को रिपोर्ट करने की अपील की।

तीनों प्लेटफॉर्म में अलग-अलग तरह की परेशानी

  • इंस्टाग्राम पर 67% लोग अपनी फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे थे। वहीं, 19% लोगों ने इंस्टाग्राम पर अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाने की बात कही। बाकी के 13% लोगों की शिकायत थी कि इंस्टाग्राम डॉट कॉम (instagram.com) अनरिस्पांसिव मैसेज दे रहा था।
  • वॉट्सऐप यूजर्स की शिकायत थी कि वे किसी भी तरह का मैसेज न तो भेज पा रहे थे और न हीं उन्हें मैसेज मिल रहे थे।
  • फेसबुक यूजर्स की शिकायत थी कि फेसबुक वेबसाइट पूरी तरह से ब्लैकआउट हो गई। साथ ही इसका मोबाइल ऐप भी ब्लैकआउट दिखा रहा था।

यह डेटा ट्रैकिंग वेबसाइट डाउन डिटेक्टर से लिया गया है।

दुनियाभर के लोगों ने दर्ज कराई परेशानी
डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, करीब 38 हजार लोगों ने वॉट्सऐप के साथ समस्या की जानकारी दी। इंस्टाग्राम के साथ 30 हजार लोगों ने और फेसबुक के साथ 1600 लोगों ने अब तक इस मुद्दे को उठाया। ये यूजर्स दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से हैं। भारत की बात की जाए, तो लोगों ने दूसरी सोशल मीडिया साइट्स पर इस समस्या के बारे में बताया। 

तीनों प्लैटफॉर्म मार्कजूकरबर्ग के
खास बात यह है कि तीनों ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक इंक के हैं जिसके मालिक मार्क जुकरबर्ग हैं। वॉट्सऐप, फेसबुक और इंस्टाग्राम के एक साथ डाउन होने के बाद ट्विटर पर मार्क जुकरबर्ग ट्रेंड करने लगे। इसके अलावा फेसबुक डाउन, वॉट्सऐप डाउन और इंस्टाग्राम डाउन भी ट्विटर पर ट्रेंड करने लगे।



[ad_2]
Source link

Leave a Comment