30 Gram Panchayats Will Be In The Hands Of Women After Reservation – नोएडाः आरक्षण के बाद महिलाओं के हाथ में होगी 30 ग्राम पंचायतों की कमान – NOFAA

30 Gram Panchayats Will Be In The Hands Of Women After Reservation – नोएडाः आरक्षण के बाद महिलाओं के हाथ में होगी 30 ग्राम पंचायतों की कमान

[ad_1]

गौतमबुद्ध नगर जनपद में जिला पंचायत के पांच में से दो सदस्य, 88 ग्राम प्रधान में से 30, 119 क्षेत्र पंचायत सदस्यों में से 41 सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। इसके अलावा तीन ब्लॉकों में से एक ब्लॉक प्रमुख का पद भी महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया है। आगामी पंचायत चुनावों के मद्देनजर गौतमबुद्ध नगर में जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) और ग्राम प्रधान के पदों की आरक्षण सूची जारी कर दी गई है। 

जिला पंचायत के पांच वार्डों में से वार्ड नंबर-1  को अनुसूचित जनजाति महिला और वार्ड नंबर-2 को पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किया गया है। जबकि वार्ड तीन, चार और पांच को अनारक्षित रहेंगे। तीन ब्लॉक प्रमुख सीटों में से जेवर सीट को अनुसूचित जाति महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया है। जबकि बिसरख और दादरी ब्लॉक प्रमुख सीट सामान्य रहेगी।

बिसरख ब्लॉक के प्रधान पदों की आरक्षण सूची
बिसरख ब्लॉक के अंतर्गत कुल 24 प्रधान पद हैं, जिनमें से 14 आरक्षित हैं। ग्रान चौना को अनुसूचित जाति महिला, सलारपुर कला और पटादी को अनुसूचित जाति, बादलपुर व दुजाना सीट पिछड़ा वर्ग  महिला, महावड़, गिरधपुर सुनारसी, दुरयाई व विश्नूली को पिछड़ा वर्ग और जैतवारपुर, ततारपुर, प्यावली ताजपुर रसूलपुर डासना, सीदीपुर को महिला के लिए आरक्षित किया है। कचैड़ा, आकिलपुर जागीर, रानौली लतीफपुर, बंबाबड़, बिसाहड़ा, कल्दा, खगौंदा, कूड़ीखेड़ा, शादीपुर छिड़ौली और ऊंचा अमीरपुर को अनारक्षित रखा है।

दादरी ब्लॉक के प्रधान पदों की स्थिति
दादरी ब्लॉक के प्रधान पद के लिए ग्राम खंडेरा गिर्राजपुर व बील अकबरपुर को अनुसूचित जाति महिला, शादपुर खुर्द, चिटेहरा व जारचा को अनुसूचित जाति, कोट, लुहारली व नंगला चमरू को पिछड़ा वर्ग महिला, सैंथली, भोगपुर, दतावली, चमरावली रामगढ़, समाउद्दीनपुर को पिछड़ा वर्ग और बढ़पुरा, दादुपुर खटाना, गुलावठी खुर्द, मुठियाना व उपरालसी को महिला वर्ग लिए आरक्षित किया है। नंगला नैनसुख, कटहेरा, नूरपुर, कलौंदा, बैंरंगपुर नई बस्ती, छायसा, कैमराला चक्रसैनपुर, आनंदपुर, छोलस, धनुवास उर्फ चक्रसैनपुर, खटाना धीरखेड़ा, फूलपुर को अनारक्षित रखा है। 

जेवर ब्लॉक के प्रधान पदों की स्थिति
जेवर ब्लॉक के ग्राम प्रधान पद के लिए ग्राम मंगरौली, जमालपुर व रामपुर बांगर को अनुसूचित जाति महिला, शमशमनगर, झुप्पा, मेवला गोपालपुर व कर्रोल बांगर को अनुसूचित जाति, सालेपुर, मेहंदीपुर खादर व बाजरपुर को पिछड़ा वर्ग महिला, दलेलपुर, अली अहमदपुर, भगवंतपुर, चांचली व सिरसा को पिछड़ा वर्ग और मॉडलपुर, मारहरा, चूहड़पुर बांगर दौलारजपुरा, मकनपुर खादर व मोहबलीपुर को महिला वर्ग के लिए आरक्षित किया है। वहीं राजपुर कला, गोविंदपुर, मंडपा, जेवर खादर, मेहंदीपुर, कानीगढ़, चीती, शाहपुर खुर्द, ढुंढेरा, भवोकरा, जहांगीरपुर देहात, लोदाना को अनारक्षित रखा है।

बिसरख की बीडीसी सीटों पर एक नजर
क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए बिसरख ब्लॉक में कुल 38 सीटें हैं, जिनमें से 22 आरक्षित हैं, बाकी 16 सीटें अनारक्षित हैं। इसमें अनुसूचित जाति महिला के लिए दो सीट, अनुसूचित जाति के लिए तीन, पिछड़ा वर्ग महिला के लिए चार, पिछड़ा वर्ग के लिए छह, महिला के लिए सात सीटें आरक्षित रहेंगी। 

जेवर ब्लॉक की बीडीसी सीटों पर एक नजर
क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए जेवर ब्लॉक में बीडीसी के 34 सीटे हैं, जिनमें से 12 अनारक्षित हैं। अनुसूचित जाति महिला के लिए तीन, अनुसूचित जाति के लिए चार, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए तीन, पिछड़ा वर्ग के लिए 6 और महिला के लिए 6 सीट आरक्षित की गई हैं।

दादरी में बीडीसी सीटों पर एक नजर
क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए दादरी ब्लॉक में कुल 47 सीटों में से 17 अनारक्षित हैं। अनुसूचित जाति महिला के लिए तीन, अनुसूचित जाति के लिए छह, पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए पांच, पिछड़ा वर्ग के लिए 8 और 17 सीटों को अनारिक्षत रखा हैं। 

आरक्षण पर 23 तक आपत्तियां होगी दर्ज, 24 और 25 को होगा निस्तारण
जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, और ग्राम पंचायत सदस्यों के आरक्षण पर 23 मार्च तक आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी। 24 और 25 मार्च को आपत्तियां का निस्तारण किया जाएगा। 25 मार्च को ही अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा। जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव ने बताया कि आने वाले आपत्तियों का निस्तारण जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति के द्वारा किया जाएगा। 

[ad_2]
Source link

Leave a Comment