Noida: तस्वीरे में देखे कैसे मनाया महिलाओं ने करवा चौथ
Society Halchal

Noida: तस्वीरे में देखे कैसे मनाया महिलाओं ने करवा चौथ

Noida: तस्वीरे में देखे कैसे मनाया महिलाओं ने करवा चौथ
Noida: तस्वीरे में देखे कैसे मनाया महिलाओं ने करवा चौथ
Written by Roja Yadav

नोएडा: पूरे देश में सुहागिनों का पर्व गुरुवार को बड़े धूम धाम से मनाया गया। नोएडा में भी इस त्योहार को खूब हरसोल्लास से मनाया गया। सेक्टर 100 स्थित लोटस एस्पेशिया, सेक्टर 77 स्थित प्रतीक विस्टेरिया में भी करवा चौथ धूमधाम से मनाया गया।

शाम चार बजे था शुभ मुहूर्त
लोटस एस्पेसिसा सोसाइटी के अपार्टमेंट ऑनर एसोसिशन की मेंबर ममता अग्रवाल बताती है कि लोटस एस्पेशिय सोसाइटी के सेंट्रल पार्क में सोसाइटी की लगभग 200 महिलाएं सेंट्रल पार्क में इकठ्ठा हुई थी। हम सबने मिलकर पहले पूजा किया, करवा चौथ की कथा के एक साथ सुना। पंडितों के अनुसार शाम के चार बजे पूजा के लिए शुभ मुहूर्त था इसलिए शाम के चार बजे हमने पूजा शुरू किया था। ममता अग्रवाल बताते हैं कि उसके बाद रात के आठ बजे के आसपास हमने चंद्रमा को देखा और व्रत को तोड़ा। वो बताती है कि यह व्रत हम सुहागिन महिलाएं अपनी पति की लंबी उम्र के लिए रखते हैं। जिसमें पूरे दिन उपवास रखते हैं और शाम को माता पार्वती की पूजा करके पति का

बारिश के बाद नोएडा का बुरा हाल, सोसायटियों के बेसमेंट में भरा पानी – Apartment News (nofaa.in)

चेहरा छलनी से देखकर तोड़ते हैं।
क्यों मनाया जाता है करवाचौथ, इस बार था बेहद खास
हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर मानाया जाता है।इस साल करवा चौथ 13 अक्टूबर, यानी गुरुवार को पड़ा था, जो कि बेहद खास था। पंडित मुकेश मिश्रा बताते हैं कि गुरुवार की चतुर्थी तिथि को अति शुभ माना गया है। गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित होता है, जबकि चतुर्थी तिथि भगवान श्रीगणेश के लिए मानी जाती है। इस दिन भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान गणेश और कार्तिकेय जी और करवा माता की पूजा होती है।इसलिए इसे करवा चौथ कहा जाता है। कहा जाता है कि इस दिन जो महिला अपनी पति के लंबी उम्र के लिए उपवास रखती हैं, भगवान उनकी सारी मनोकामना पूरी करते हैं।

Join us on : Twitter & Facebook

Click below Share this vital information with your loved ones to empower them

About the author

Roja Yadav

You can share your society/area news & article with us at roja@apartmenttimes.in

Leave a Comment